घर से काम करने के सही तरीके क्या हैं? Work From Home tips.

Work From Home by hindi explore

साल 2020 की सबसे बड़ी कोरोना महामारी ने लोगों को Work From Home करने के लिए मजबूर कर दिया। वैश्विक लॉकडाउन लगने की वजह से दुनियाभर में कई लोग बेरोज़गार हो गये। बड़ी बड़ी कंपनियों से कर्मचारियों को निकाल दिया गया।

लेकिन कुछ कंपनियों में घर से काम करने की अनुमति दी गयी। यहीं से Work from home का चलन बढ़ा। घर से काम करना लोगों के लिए काफी आरामदायक होता है। इसमें लोग अपने समय के अनुसार घर से काम कर सकते है।

लेकिन घर से काम करने के लिए कुछ बातों का ध्यान देना भी ज़रूरी है, जो आपकी निजी और घरेलू ज़िन्दगी के लिए बहुत आवश्यक है। आइये जानते है Work From Home करने के सही तरीके क्या है?

Work From Home करने के लिए होम आफिस सेटअप करें।

Work From Home
Work From Home

घर से काम करने के लिए सबसे पहला चरण होता है कि अपने घर मे ही एक निश्चित स्थान पर अपना वर्क स्पेस सेट अप करना। आइये जानते है।

  • इसके लिए आपको किसी ऐसे स्थान का चयन करना होगा जो एकांत में हो या फिर अगर कमरे को बंद कर दिया जाए तो उसमें शांति का माहौल बना रहे और बाहरी शोर कम हो। यदि आपके पास ऐसी कोई जगह नहीं है तो आप अपने घर की छत पर भी एक ऑफिस सेटअप कर सकते है। परन्तु इसके लिए आपको एक टेंट या टेम्पेररी रूफ की व्यवस्था करनी होगी।
  • हो सके तो किसी ऐसे कमरे का चुनाव करें जहां पर खिड़की से सूर्य का प्रकाश अंदर आता हो और बाहर का माहौल भी दिखता हो । जिससे आपको काम करने में एक नयी ऊर्जा मिलेगी और काम करते समय अगर आपको ब्रेक लेना हो तो आप खिड़की से बाहर का नज़ारा ले सकते है।
  • आपके काम करने की मेज़ और कुर्सी भी Work From Home को करने के लिए एक अहम भूमिका निभाते है। हमेशा आरामदायक कुर्सी का प्रयोग करें। निश्चित कर ले की आप जिस कुर्सी पर बैठ कर काम करने जा रहे है क्या उस पर आप घंटों बैठ सकते है?
  • वैसे तो आप घर से काम करने के लिए कहीं भी बैठकर काम कर सकते है, लेकिन मैं आपको ऐसा करने की सलाह नहीं दूंगा। ये मेरा व्यक्तिगत (पर्सनल) अनुभव है क्योकि मैंने अक्सर देखा है की यदि आप सोफे पर या अपने बिस्तर पर बैठकर काम करते है तो आप ज्यादा देर तक काम नहीं कर सकते है। कुछ देर काम करने के बाद आपको नींद आने लगेगी।
  • कमरे में आपकी ज़रूरत का सामान होना चाहिए जैसे: पानी की बोतल, घड़ी, आपका चश्मा, इंटरनेट की सुविधा, आदि। याद रहे कि आप अपने काम करने के स्थान पर स्नैक्स या कुछ भी खाने का सामान न रखें। ऐसा क्यों ये हम आपको आगे बताएंगे।

ये भी पढ़ें : [ Air Purifier Plants] घर के प्रदूषण को कम करने वाले पौधे

समय अंतराल में काम करे।

घर से काम करने के लिए आपको अपने समय को मैनेज करना बहुत ज़रूरी है। आपको हर दो घंटे में एक ब्रेक ( 5-10 मिनट का ) लेना बहुत ज़रूरी है। लगातार काम करना किसी के लिए भी ठीक नहीं होता है।

इस ब्रेक में आप अपनी सीट से उठकर बागीचे में टहल सकते है, या फिर कुछ हल्का सा व्यायाम (फिजिकल एक्टिविटीज) कर सकते है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आप अपने खाने के समय के साथ छेड़छाड़ न करें। जो आपका रोज़ का समय है आप उसी समय पर भोजन इत्यादि करें।

आप अपनी होम ऑफिस डेस्क पर स्नैक्स वगैरह न ही रखे तो ही ठीक है। ऐसा करने पर आप अपने काम के समय या ब्रेक के समय कुछ न कुछ खाते रहेंगे जो कि आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा। हां आप ब्रेक के समय ग्रीन टी ले सकते है। वो भी एक या दो बार। कॉफ़ी का सेवन कम ही करें।

Work From Home के फायदे

घर से काम करना करीब सभी के लिए मज़ेदार होता है। हर कोई अपने समय के अनुसार अपने घर से काम करना चाहता है। घर से काम करने के फायदे भी कई सारे हैं।

  • Work from home करके आप अपने परिवार को समय दे सकते हैं। बच्चों के लिये और अधिक समय निकाल सकते हैं।
  • आपको अपने ऑफिस जाने के लिए यात्रा नहीं करनी पड़ती है।
  • आप अपने समय के अनुसार घर के दूसरे काम भी कर सकते है।
  • सुबह उठकर आप व्यायाम या योगा को पहले से अधिक समय के लिए कर सकते हैं।

घर से काम करने में आने वाली मुश्किलें और उपाय

लोगों को लगता होगा कि यह बहुत मजेदार होगा, पर घर से काम करना भी एक चुनौती से कम नही है। आप यदि घर से काम कर रहे है तो आपके अलावा आपके साथ घर पर आपका परिवार भी होता हैl काम करते समय आपको आपके बच्चे परेशान करते हैं जिसके कारण आपको Work From Home में बाधा आ सकती है।

इसके अलावा कभी-कभी आपके घर में कुछ मेहमान आते हैं जिसके कारण आपको उन्हें भी समय देना पड़ता है और आपके पास समय नही बच पाता है। इन सबका उपाय यह है कि आप अपने काम करने का समय निश्चित करें और काम करने की जगह को कहीं ऐसी जगह बनाये जहां आपको कोई परेशान न करे।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखें।

Video Calling in Work From Home

इसे भी पढ़े: Google Meet में जुड़ा Noise Cancellation फीचर, आइये जानते है इसके बारे में।

Work From Home में कभी कभी आपको अपने बॉस या किसी कलीग से ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करनी पड़ती है या किसी प्रोजेक्ट की प्रेजेंटेशन देनी पड़ती है जिसके बीच में आपको कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जैसे कि कॉन्फ्रेंसिंग करते समय बैकग्राउंड नॉइज़ आता है जो आपको वीडियो कॉलिंग में बाधा उत्पन्न करता है। कभी कभी आपके बच्चे वीडियो कालिंग के दौरान आपको परेशान करने लगते है। इन सबके छुटकारा पाने के लिए आपको वीडियो कॉलिंग एक बंद और एकांत कमरे में करना चाहिए।

वीडियो कॉलिंग के दौरान आप अपने कमरे को बंद कर लीजिए जिससे कि वीडियो कॉलिंग करते समय आपको कोई डिस्टर्ब नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *