Travel Tips Packing : यात्रा के लिए ज़रूरी सामान कौन से रखें?

Travel Packing

Travel करना तो हर किसी को पसंद है और ये मज़ेदार भी होता है। लेकिन यात्रा पर जाने से पहले आपको अपने सामान की Packing में कुछ ऐसी ज़रूरी चीजों को रखना बहुत आवश्यक है जो आप हमेशा भूल जाते होंगे लेकिन ये चीजें कितनी ज़रूरी हैं ये आपको यात्रा के दौरान पता चलता है। आज हम आपको यात्रा की पैकिंग से जुड़ी कुछ वस्तुओं को बताने जा रहे है जो यात्रा के दौरान बहुत काम आती है। आपने जहां के लिए भी यात्रा का निर्णय लिया हो वहां के बारे में जब आपको पूरी जानकारी नहीं होती है तो यात्रा कर दौरान कुछ भी हो सकता है अतः नीचे बताई गई सभी चीजों को यात्रा से पहले ही अपने सामान में बांध लें।

माचिस

किसी भी यात्रा में जाने से पहले आप अपने सामान में माचिस को अवश्य रख लें। क्योंकि आपको इसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है। जल्दबाजी में आपको ये कभी नही भूलना चाहिए क्योंकि यात्रा में कभी भी आग जलाने की ज़रूरत पड़ सकती है। वैसे तो आग जलाने के कई सारे तरीके हैं लेकिन उनमें आपको काफी समय लग सकता है। लेकिन माचिस से आप जल्दी से आग जला सकते हैं। वैसे आप यात्रा में चकमक पत्थर भी रख सकते है। इससे भी जल्द ही आग जला सकते है।

Matches Box for travel packing
Matches Box for travel packing

पानी की बोतल (Water Bottle)

पानी का महत्व तो यात्रा के दौरान बहुत अधिक होता है। पानी की बोतल को अपनी यात्रा से पहले ही रख ले। यह भी ज़रूरी है कि आप अपनी पानी की बोतल का सही चुनाव करें जिससे आपको किसी भी मौसम के अनुकूल पानी मिल सके। इसके लिए आपको हमेशा Thermosteel Water Insulated बोतल को ही रखना चाहिए। इसमें 24 घंटो तक एक जैसा पानी बना रहता है। जैसा आप इसमें भरेंगे। यात्रा के समय हमें काफी समय के लिए ठंडा या गर्म पानी की आवश्यकता होती है इसलिए हमेशा इसी प्रकार की बोतल का इस्तेमाल करे। ध्यान देने वाली बात यह है कि बाजार में कई प्रकार की ऐसी बोतल मिलती है लेकिन वह आपका पानी 1 या 2 घण्टे ही पानी गर्म या ठंडा रखेंगी। अतः बोतल खरीदते समय आप इन सारी बातों का ध्यान दे।

नीचे दी गयी बोतल को खरीदने के लिए आप BUY NOW बटन पर क्लिक करके खरीद सकते है।

टूथब्रश और टूथपेस्ट (Toothbrush and Toothpaste)

यात्रा के लिए पैकिंग करते समय अक्सर लोग अपना टूथब्रश ओर टूथपेस्ट रखना भूल जाते है। लेकिन जब याद आता है तो उनको फिर से एक नया टूथब्रश और टूथपेस्ट बाजार से खरीदना पड़ता है। इसलिए इससे पहले ही अपने बैग में रख लें। जिससे आपको बाद में पछतावा न हो।

छोटा ट्रेवल बैग (Backpack) Travel Tips

यात्रा की तैयारी करने में बैग का बहुत अधिक महत्व होता है। बैग के बिना आप पैकिंग नहीं कर पाएंगे। जितना अधिक बड़े बैग की आवश्यकता होती है उतनी ही एक छोटे बैग की ज़रूरत पड़ती है। छोटा बैग (बैकपैक) जोकि छोटे और ज़रूरी समान रखने के लिए यात्रा में बहुत ज़रूरी होता गई। जब आप अपने रुकने के स्थान या होटल में पहुंच जाते है। तब आपको बैकपैक की ज़रूरत पड़ती है बल्कि इसकी आवश्यकता यात्रा के दौरान भी पड़ती है। बैक पैक में आप अपना खाना पानी आदि कुछ ज़रूरी समान रख सकते है। जिसकी ज़रूरत आपको यात्रा में अक्सर पड़ती है। आप अपना बडा बैग हर जगह नहीं ले जा सकते है। लेकिन बैकपैक को आप हर जगह ले जा सकते है।

BUY NOW

Travel Backpack खरीदने के लिए BUY NOW पर क्लिक करें।

ज़रूरी दवाइयां (Medicines)

यदि आपको यात्रा के समय किसी प्रकार की परेशानी जैसे उल्टी, पेट मे दर्द या अन्य बीमारी हो तो दवाइयों का होना आपके लिए बहुत ज़रूरी है। इसलिए आपको अपनी दवाईयों को साथ ले जाना बहुत ज़रूरी है। वैसे आप यात्रा के दौरान कहीं से भी दावा ले सकते हैं परंतु मेरी राय में आप अपनी दवाइयों को पहले से ही अपने सामान में रख ले तो ज्यादा अच्छा होगा।

मेकओवर किट (Shaving Kit)

यदि आपने आपनी यात्रा कई दिनों के लिए प्लान की है तो आपको अपना मेकओवर किट या शेविंग का सामान रख लेना चाहिए। महिलाओं के लिए तो यह और भी अधिक ज़रूरी होगा। यात्रा के समय आपको किसी भी प्रकार के मौसम का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने साथ आपको अपनी स्किन को बचाने के लिए ज़रूरी क्रीम व अन्य प्रोडक्ट रख लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :- ठण्ड के मौसम में त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए बॉडी लोशन की जगह इनका उपयोग करे।

मौसम के अनुसार कपड़े

बिना कपडों के तो यात्रा की पैकिंग होती ही नहीं है। लेकिन जहां के लिए आप यात्रा की योजना बना रहे है वहां के मौसम के अनुसार आपको कपड़े रख लेने चाहिए। आज के समय में आप अपने स्मार्टफोन से ही किसी भी जगह के तापमान का पता लगा सकते है। उसी के अनुसार आप अपने कपड़ों का चयन करें।

BUY NOW

चप्पल (Slippers)

यात्रा में हमेशा जूते पहन पाना संभव नहीं होता है। इसलिए आपको अपनी चप्पलें भी लेकर चलना होता है। होटल रूम में आपको चप्पलों को आवश्यकता अवश्य पड़ती है। हो सके तो हल्की चप्पलें रखे तो और अच्छा होगा।

BUY NOW

चार्जर व पावर बैंक (Charger and Power bank)

यात्रा के दौरान आपको इन चीज़ों की आवश्यकता बहुत अधिक पड़ती है। यात्रा के समय आप अपना स्मार्टफोन तो अवश्य ही ले जाएंगे। या कभी कभी आपके साथ आपका कैमरा या लैपटॉप भी हो सकता है तो इसके लिए आपको चार्जर रखना बहुत ज़रूरी है। लेकिन कभी कभी आपको समय पर बिजली न मिल पाने पर पावर बैंक की ज़रूरत पड़ सकती है। इसलिए इन सबके लिए भी आपको अपने बैग में जगह बनानी पड़ेगी।

Travel Tips power bank and charger
BUY NOW

छाता या रेनकोट (Umbrella and Raincoat)

सफर में कभी भी मौसम बदल सकता है। ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा के समय छाता या रेनकोट की आवश्यकता आपको अचानक ही पड़ सकती है। यदि आपके बैग में छाता न आ पाए तो आप रेनकोट रख सकते है। यदि आप छाता रखते है तो आपको यह तेज़ धूप में छाया भी देगा और बारिश से भी बचाएगा।

Travel Tips pack Raincoat and umbrella

चाकू (Pocket Knife)

सफर में आपके पास यदि एक पॉकेट नाइफ (चाकू) है तो आप इससे बहुत से काम कर सकते है। जैसे: फल काटना, रस्सी काटना, मिट्टी खोदना, चकमक पत्थर से आग जलाना, पेड़ों से बेल काटना आदि।

इस लेख में हमने आपको यात्रा से जुडी कुछ Travel Tips की जानकारी दी है की आप अपनी यात्रा प्रारंभ करने से पहले कुछ ज़रूरी सामान रख लेंI जिससे की आपको यात्रा के दौरान आवश्यक वस्तुओं की कमी न महसूस होI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *