असली Desi Ghee की पहचान कैसे करें?

Desi ghee

अक्सर हम बाजार में Desi Ghee लेने जाते हैं तो हमें मालूम ही नहीं होता है कि वह शुद्ध और असली है या मिलावटी। कुछ विज्ञापनों को देखकर हम यह अंदाजा नहीं लगा सकते की यह वाला घी अच्छा होगा लेकिन कुछ तरीके ऐसे हैं जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि जो आप घी लेकर आये हैं वह शुद्ध और असली देशी घी है।

इस तरह करें Desi Ghee की पहचान

Desi ghee
Image by Istock

गाय के दूध से बना घी हल्के पीले रंग का होता है। क्योंकि उसके दूध में स्वर्ण भस्म होती है जबकि भैंस के दूध से बना घी सफेद होता है। कुछ लोग घी में उबले आलू, डालडा आदि की मिलावट कर देते हैं।

यह भी पढ़ें : [ Real Honey ] असली शहद की पहचान कैसे करें?

Shutterstock image

Desi Ghee की पहचान करने का एक सबसे आसान तरीका है कि आप घी को अपने हाथ मे लेकर रगड़ें फिर उसे सूंघे उसमें से खुशबू आएगी यदि यह खुशबू थोड़ी देर बाद आना बंद हो जाये तो समझ लीजिए कि वह घी नकली है। अगर खुशबू लगातार आती रहे तो समझ लीजिए कि वह देशी घी असली है।

अन्य तरीको से करें पहचान

5 ml. हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCL) एक चम्मच घी में डालें, अगर घी लाल हो जाये तो समझ जाए कि घी में मिलावट की गई है।

एक चम्मच घी में एक चुटकी चीनी और हाइड्रोजन क्लोराइड मिलाएं अगर घी का कलर लाल हो जाये तो समझ लीजिए कि घी में डालडा मिलाया गया है।

घी में 4-5 बूंद आयोडीन मिलायें अगर घी का रंग नीला हो जाये तो समझ लीजिये की इसमें उबला आलू मिलाया गया है।

100 ml. घी में फरफ्यूरल (Furfural) और हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। एल्कोहल भी मिक्स करें। दस मिनट बाद अगर इसका रंग लाल हो जाता है तो इसमें तिल्ली का तेल मिलाया गया है।

यह पोस्ट आपको बाजार से शुद्ध देशी घी की पहचान करने में सहायक होगी। आप बाज़ार में कई प्रकार के विज्ञापनों को देखने मात्र से ही यह निर्णय ले लेते होंगे की अमुक वस्तु आपके लिए उचित है परंतु आप अपने विवेक से ही वस्तुओं का चयन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *