[ Air Purifier Plants] घर के प्रदूषण को कम करने वाले पौधे।

Indoor plants

प्रदूषण आज किसी एक देश के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ी समस्या है। प्रदूषण की समस्या के कारण हमारे स्वास्थ्य पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है जिसके कारण कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसका प्रभाव बच्चों पर भी पड़ रहा है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है और शरीर का पूरी तरह से विकास होने में बाधा डालता है। प्रदूषण बाहर ही नहीं बल्कि हमारे घर के अंदर भी किसी न किसी रूप मौजूद रहता है जिसके कारण हमें घर के अंदर भी शुद्ध हवा नहीं मिलती है। बहुत से लोग घर के अंदर के प्रदूषण को कम करने के लिए एयर प्यूरीफायर भी लगाते है। लेकिन अगर हम लोगों को घर के अंदर भी शुद्ध हवा चाहिए तो उसके लिए हमें कुछ ऐसे पौधे लगाना चाहिए जो हवा में मौजूद विषैली गैसों को नष्ट करके शुद्ध हवा प्रदान करें।

घर के अंदर पौधे लगाने के फायदे

  • पौधे लगाने से घर के अंदर की हवा शुद्ध रहती है।
  • पौधे विषैली गैसों को सोख लेते है जिसके कारण प्रदूषण नही होता है।
  • प्रदूषण का ज्यादा प्रभाव बच्चों और बुजुर्गो पड़ता है लेकिन अगर पौधे लगाएगें तो उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।
  • पौधे हमारे लिए एक नेचुरल एयर प्यूरीफायर का काम करते है।
  • पौधे हवा के तापमान को बढ़ने नही देते है। बल्कि कमरे का तापमान सामान्य रखते है।

घर के अंदर प्रदूषण कम करने के लिए लगाए ये पौधें

एलोवेरा

इस पौधे को हम कमरे , बालकनी और लिविंग रूम में किसी गमले में लगा सकते है , इसको ऐसी जगह लगाएं जहां थोड़ी धूप आती हो। यह हवा में मौजूद बेनजीन और फार्मेल्डीहाइड गैसों को सोख लेता है जिससे हवा शुद्ध बनी रहे । इसके पत्ते हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

इसे भी पढ़ें : त्वचा को रूखेपन से बचाना है तो इनका उपयोग करे।

मनी प्लांट

यह पौधा बेल की तरह होता है। यह पौधा ज्यादात्तर घरों में लगा रहता है। यह  कार्बन डाई आक्साइड को सोख कर आक्सीजन बाहर निकालता है, जिससे हमें सांस लेने में आसानी हो। इस पौधे को किसी बोतल में सिर्फ पानी भरकर उगाया जा सकता है।

Image Credit by Waseem Khan

स्नेक प्लांट

यह पौधा मदर इन लॉ टंग के नाम से भी जाना जाता है। यह हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों को नष्ट करता है जिससे हवा शद्ध बनी रहे। इस पौधे को किसी भी तरह के वातावरण में  उगाया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह पौधा रात में भी कार्बन डाइ आक्साइड को आक्सीजन में बदल देता है। इस पौधे को हमें अपने कमरे या बेडरूम में जरूर लगाना चाहिए।

एरिका पाम

यह पौधा भी हमारे घर के अंदर के प्रदूषण को कम करता है और हमें शुद्ध हवा देता है। यह पौधा हवा में मौजूद फार्मेल्डीहाइड और कार्बन मोनो आक्साइड जैसी जहरीली गैसों को सोख लेता है और हमें आक्सीजन प्रदान करता है। इस पौधे को 3-4 महीने धूप में रखना जरूरी है।

तुलसी

यह पौधा भी एक नेचुरल एयर प्यूरीफायर है। इस पौधे में औषिधीय गुण होने के साथ-साथ प्रदूषण को कम करने की क्षमता होती है। यह पौधा हवा में मौजूद बैक्टीरिया और हानिकारक तत्वों को दूर रखता है। रोज़ाना इसकी एक पत्ती खाने से आप हमेशा निरोगी रहेंगे।

पीस लिली

यह पौधा नासा के द्वारा बताया गया सबसे अच्छा पौधा है जो हमारे घर के अंदर के प्रदूषण को कम करने में सहायक है। यह पौधा हवा में मौजूद फार्मेल्डीहाइड , बेनजीन और अमोनिया को दूर रखता है और हवा को साफ रखता है।

बोस्टन फर्न

इस पौधे को लगाने से घर के अंदर की हवा शुद्ध रहती है। यह पौधा  हवा  में मौजूद हानिकारक तत्वों और बैक्टीरिया को दूर ररवता है और हवा को साफ रखने में सहायक होता है। इस पौधे को ज्यादा पानी देने की आवश्यकता होती है और तेज धूप से बचाने की।

रबड़ प्लांट

यह एक सदाबहार पौधा होता है। यह घर अंदर की प्रदूषित वायु साफ रखने में मदद करता है। इस पौधे में औषिधीय गुण भी होते है। नासा के द्वारा बताया गया है कि यह पौधा घर के अंदर के वातावरण और हवा को साफ रखता है।

इंग्लिश आइवी

यह पौधा भी एक तरह से घर के अंदर के प्रदूषण को कम करता है और हवा को शुद्ध रखता है। यह पौधा हवा में मौजूद फार्मेल्डीहाइड को दूर करता है। इसे ऐसी जगह रखें जहां धूप रहे।

वीपिंग फिग

यह पौधा लम्बे समय तक जीवित रह सकता है। इस पौधे को बड़ा होने में समय लगता है। यह पौधा पर्दे , कालीन और फर्नीचर से निकलने वाली धूल को नष्ट करने में मदद करता है। इस पौधे को सीधे धूप की रोशनी में नही रखना चाहिए और न ज्यादा ठंडे या गर्म वाली जगह में रखना चाहिए क्योंकि इसकी पत्तियाँ झड़ जाती है।

ग्रीन स्पाइडर प्लांट

यह पौधा मकड़ी की तरह दिखता है इसलिए इसे स्पाइडर प्लांट कहते है। यह पौधा भी घर के अंदर की हवा को शुद्ध रखने में मदद करता है। चमड़े और रबड़ के उद्योग में उपयोग होने वाले पदार्थों से हमारी रक्षा करता है।

वॉर्नक ड्रैकेना

इस पौधे का उपयोग भी घर के अंदर के प्रदूषण को कम करने के लिए और हवा को शुद्ध रखने के लिए किया जाता है। यह पौधा 12 फीट तक बढ़ सकता है। यह पौधा वार्निश में पाए जाने वाले हानिकारक तत्वों से बचाव करता है। इसे न तो ज्यादा धूप और न ही ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है।

आर्किड प्लांट

यह पौधा न ज्यादा गर्म और न ज्यादा ठंडे वातावरण नहीं लगाया जा सकता है, इसे एक समान के वातावरण में लगाना चाहिए। यह पौधा भी घर के अंदर की वायु को शुद्ध रखता है।

गुलदाउदी (Chrysanthemum)

यह पौधा खूबसूरत फूलों के साथ-साथ दूषित वायु को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है। यह हवा में मौजूद बेनजीन, ट्राईक्लोरोएथलीन और अमोनिया को सोख कर शुद्ध हवा प्रदान करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *