बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस | Hydroponic Farming Business Ideas.

दोस्तो हम सभी इस बात से परिचित हैं, आज के इस समय में विज्ञान ही सब कुछ हैं। विज्ञान पर ही आज पूरी दुनिया टिकी हैं। और आज कल के समय में तो हमारे वैज्ञानिक अक्सर ऐसे कोई न कोई चमत्कार करते रहते हैं जिसे जानकर हम हैरान हों जाते हैं। जैसे– आज हम आपकों बताएंगे कि बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया (Hydroponic farming business Ideas)।

दोस्तों अगर हम खेती बाड़ी के बारे में सोचे तो सबसे पहला ख्याल हमारे मन में मिट्टी का ही आएगा। लेकिन क्या आप ऐसा भी सोच सकते हैं कि बिना मिट्टी के भी खेती हो सकती हैं, नहीं न। हम भी नहीं सोच सकते। लेकिन यदि हम आपको बताए की बगैर मिट्टी के भी खेती हों सकती हैं, तो आपको लगेगा हम झूठ बोल रहे हैं। हमको भी ऐसा ही लगा था।

लेकिन यकीन मानिए ये सच हैं। जी हां आपको बता दें की हमारे विज्ञानिको ने बिना मिट्टी की खेती की एक ऐसी तकनीक विकसित किया हैं। जो पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ हैं। और हर कोई जानना चाहता है।

तो चलिए आपकों बताते हैं की आखिर वो कौन सी तकनीक हैं, जो बिना मिट्टी के ही पौधा उगाने की क्षमता रखती हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं हाइड्रोपोनिक टेक्निक के बारे में।

खेती की आधुनिक तकनीक हैं, हाइड्रोपोनिक विधि।

आज कल खेती के बहुत सारे तकनीक आते रहते हैं। ऐसे में हाइड्रोपोनिक तकनीक भी आधुनिक तकनीकों में से एक हैं। जो हमे बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया Hydroponic Farming Business Ideas)। के बारे में सिखाता हैं। दोस्तो आम तौर पर हम सभी ये जानते हैं की पत्थरो और कंकड़ों पर खेती करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन माना जाता हैं। और इन्हे खेती बाड़ी में एक बड़ी बाधा भी माना जाता हैं।

Hydroponic farming business Ideas
Image Source: Pixabay

कंकड़ों और पत्थरो पर खेती होगी आसान

हाइड्रोपोनिक टेक्निक की सबसे बड़ी खासियत यही है की इस विधि के द्वारा पत्थरो और कंकड़ों पर भी खेती संभव हों सकती हैं। और इस के साथ साथ पानी में भी इस प्रणाली से खेती किया जा सकता हैं। जिसमे नियंत्रित जलवायु में पौधों उगाए जा सकते हैं। 

नियंत्रित जलवायु का हैं अधिक महत्व

हाइड्रोपोनिक खेती में जलवायु का महत्व काफी ज्यादा हैं। इस तरह की खेती में नियंत्रित जलवायु का होना आवश्यक हैं। हाइड्रोपोनिक खेती की एक आधुनिक तकनीक हैं। इस तकनीक में बिना मिट्टी के पौधे उगाए जाते हैं। इसके लिए लगभग 15 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान और लगभग 80 से 85 प्रतिशत आर्द्रता अनुकूलित माना जाता हैं। इस नियंत्रित जलवायु में हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती की जाती हैं।

पौधों में पोषण के लिए उपयोगी हैं, ये विशेष घोल।

आईएचबीटी के वैज्ञानिक डॉ. भव्य भार्गव ने देश के अलग अलग गांव और शहरो से आए किसानों को ये बताया की “हाइड्रोपोनिक के तहत बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया ( Hydroponic farming business Ideas) में पौधों को पोषण प्राप्ति के लिए पोषक तत्वों और खनिजों से युक्त एक विशेष घोल का उपयोग किया जाता हैं।

इस घोल में मैग्नीशियम, पोटाश, जिंक, फास्फोरस, कैल्शियम, नाइट्रोजन, सल्फर और आयरन इत्यादि तत्वों को एक निश्चित अनुपात में मिलाया जाता हैं। और निश्चित समय अंतराल के बाद इस घोल की किसी निश्चित मात्रा का उपयोग पौधों पर पोषण हेतु छिड़काव किया जाता हैं।”

आईएचबीटी के एक अन्य सदस्य डॉ. संजय कुमार ने बताया कि ” किसानों को बेहतर तरीके की फसलों को उगाने के लिए फसलों की गुणवत्ता और नई नई कृषि आधारित तकनीक के बारे में जानना अत्यावश्यक हैं।

ऐसे में हाइड्रोपोनिक के तहत बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया ( Hydroponic farming business Ideas)। की इस तकनीक की देश के कई शहरों में भारी संख्या में लोग पसंद कर रहे हैं। खास कर शहरी क्षेत्रों के युवा किसान इस तकनीक की काफी मांग कर रहे हैं।

Vertical Farming Hydroponic farming business Ideas
Image Souce: Pixabay

इस तकनीक के तहत शहरी क्षेत्रों में युवा किसान पोषक तत्वों से भरपूर मसाले, हर्बल और अधिक मूल्य वाली फसलों का उत्पादन आसानी से कर सकते हैं। जो की बिजनेस की शुरुआत के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं।

प्रशिक्षण में पहुंचे युवा किसान और बेरोजगार

दरअसल इस नई कृषि तकनीक को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक चार दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। जिसमें देश के विभिन्न राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, उतराखंड आदि से बहुत सारे किसान और बेरोजगार युवा छात्र शमिल होने के लिए पहुंचे थे।

इस दौरान सभी को हाइड्रोपोनिक टेक्निक के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। किसानों को बताया गया की कैसे हाइड्रोपोनिक टेक्निक में बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया ( Hydroponic farming business Ideas ) और इसमें फसल चक्र में वृद्धि और आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति से किसानो को पहले की तुलना अधिक उपज मिल सकती हैं।

किसानों को हाइड्रोपोनिक टेक्निक की खेती में कृत्रिम बुद्धिमता और कीटनाशकों के सावधानी पूर्वक उपयोग के बारे में भी विस्तार से बताया गया हैं। जिससे की बेहतर और पोषकतत्व युक्त फसल उपज की प्राप्ति हो सकें।

Hydroponic farming business Ideas छोटे भूखंड पर भी कारगर।

बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया ( Hydroponic farming business Ideas ) की इस हाइड्रोपोनिक तकनीक की मांग इसलिए भी हैं, क्योंकि इसे छोटे और सीमित भूखंडों पर भी आसानी से किया जा सकता हैं।

आईएचबीटी के डॉ. राकेश कुमार ने बताया की बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया ( Hydroponic farming business Ideas) अन्य किसी जैविक तथा अजैविक कारकों से प्रभावित नही होता हैं। इस प्रणाली में पानी की कम लागत इसके महत्व को बढ़ा देता हैं।

शुरुआती लागत अधिक लेकिन लाभ भी अधिक।

बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया ( Hydroponic farming business Ideas ) के इस प्रणाली के बारे में वैज्ञानिकों का कहना हैं की इसमें प्रारंभिक लागत थोड़ी ज्यादा हैं। हालाकि वैज्ञानिकों के ये भी कहना हैं की शुरुआती लागत के बाद भविष्य में इस प्रणाली से किसानों को अत्यधिक लाभ भी होगा।

जानकारी के मुताबिक वैज्ञानिकों ने बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया ( Hydroponic farming business Ideas ) वाली इस प्रणाली के कम लागत वाली प्रणाली पर भी रिसर्च कर रहे हैं।

ताकि छोटे छोटे किसान भी आसानी से बिना मिट्टी की खेती का बिजनेस आईडिया (Hydroponic farming business Ideas ) के इस प्रणाली का उपयोग कर सके और इस से लाभ ले सके। वैज्ञानिकों ने छोटे किसानों को ध्यान में रख कर ही कम लागत वाली प्रणाली को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।

आपकों इस प्रणाली के बारे में जानकर कैसा लगा हमे जरूर बताएं।  और जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

यह भी पढ़ें:

Best Food Business franchise India under 2 lac. in 2021

5 Best Future Business Ideas in India 2021.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *